गुड्डू मौर्या को सांप ने काटा! Russell's Viper को Python समझने की कर बैठे भूल | 6 अजगरों में 1Viper.



गुड्डू मौर्या को सांप ने काटा! Russell's Viper को Python समझने की कर बैठे भूल | 6 अजगरों में 1Viper.

गुड्डू मौर्या को सांप ने काटा! Russell's Viper को Python समझने की कर बैठे भूल | 6 अजगरों में 1Viper.

Rescued Indian Rock Python.
अजगर साँपो को एक साथ पकड़ा गया।

#python #snake #wild #indian #indian_snake_expert

Contact No . 7398756986

Instagram : –
Guddu Maurya 👇
https://instagram.com/guddumauryasarpmitra?igshid=17bmileti0tgd

Deepak Yadav 👇
https://instagram.com/deepakyadavvlogs?utm_medium=copy_link

Our Shorts channel –
https://youtube.com/channel/UCpm7exDnmxVPGJjzq8jNMeQ

Deepak Yadav Vlogs –
https://youtube.com/channel/UCSHkJFCi2aQOsJ-PYio2vYg

कृपया ध्यान दें इस वीडियो में किसी भी प्राणी या सर्प को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है ।हम लोगों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए सांप की जान बचाया । यह वीडियो इंसानों को सांपों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बनाया गया है । इस वीडियो के माध्यम से यह बताया गया कि यदि हम सांपों को नुकसान ना पहुंचाएं तो वह हमें जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे । अतः आप लोगों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि आपको जहां कहीं भी किसी भी तरह का सर्प दिखाई दे कृपया आप उसे मारे नहीं । अपने निकटतम सर्प मित्र से संपर्क करके उन्हें सुरक्षित जंगल में छुड़वाने का कष्ट करें । धन्यवाद । यदि वीडियो जानकारी पूरे लगे तो कृपया चैनल को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

अजगर एक साँप, जो बहुत बड़ा होता है और गरम देशों में पाया जाता है। प्राचीन यूनानी ग्रंथों में एक विशालकाय साँप का उल्लेख मिलता है, जिसका वध अपोलो (यवन सूर्य देवता) ने डेल्फ़ी में किया था। आधुनिक प्राणि विज्ञान में यह साँप बोइडी वंश एवं पाइथॉनिनी उपवंश के अंतर्गत परिगणित होता है। इसकी विभिन्न जातियाँ पुरातन जगत् के समस्त उष्णकटिबंधीय प्रदेशों में पाई जाती हैं। सर्पों के इस वर्ग में कुछ तो तीस फुट या इससे भी अधिक लंबे मिलते हैं। अधिकांश अजगर वृक्षों पर रहते हैं, परंतु कुछ जल के आसपास पाए जाते हैं, जहाँ वे जल में डूबे या उतराए पड़े रहते हैं।

अजगरों में पश्चपादों के अवशेष मिलते हैं। इनकी श्रोणिमेखला (पेलविक गर्डिल) की संरचना जटिल होती है तथा वह कछुओं की श्रोणि मेखला के समान पसलियों के भीतर एक विचित्र स्थिति में रहती है। पश्चपाद एक छोटी हड्डी के रूप में दिखाई पड़ता है जिसे उरु-अस्थि कहते हैं। पश्चपाद के बाहरी भाग, उरु-अस्थि के अंत में स्थित एक या दो अस्थि ग्रंथिकाओं एवं अवस्कर (क्लोएका) के दोनों ओर शल्क (स्केल) से बाहर निकले हुए नखर (क्लॉ) के रूप में, दिखाई पड़ते हैं। ये नखर लैंगिक भिन्नता के भी सूचक हैं, क्योंकि नर में मादा की अपेक्षा ये अधिक बड़े होते हैं। ये पर्याप्त चलिष्ण होते हैं और ऐसा विश्वास किया जाता है कि मैथुन के समय ये मादा को उत्तेजित करते हैं।

अजगर पेड़ों पर चुपचाप पड़ा रहता है और शिकार के पास आते ही उस पर कूद पड़ता है तथा गला घोंटकर उसे निगल जाता है।

अजगर अपने अंडों की देखभाल बहुत सावधानी से करते हैं। मादा अजगर एक समय में सौ या इससे अधिक अंडे देती है और बड़ी सावधानी से उनकी रक्षा करती है। वह उनके चारों ओर कुंडली मारकर बैठ जाती है तथा उन्हें सेती रहती है। यह क्रिया कभी-कभी चार महीने या इससे भी अधिक समय तक चलती रहती है जिसके मध्य इसके शरीर का ताप सामान्य ताप से कई अंश अधिक हो जाता है।

#snakebite #russellsviper #snakevideo #python
#Indianpython #braveman #Wild #snake_rescue
#pair #indianpython #rockpython #guddumauryasarpmitra